शनिदेव और हनुमान जी की पूजा से इन लोगों का बदलेगा जीवन, बनेंगे हर बिगड़े काम, जानिए भगवान को प्रसन्न करने से आसान उपाय

रायपुर। शनिवार का दिन हनुमान भगवान और शनिदेव को समर्पित है। इस दिन सच्चे मन से प्रभु की पूजा करने करने से दोनों देवता प्रसन्न होते है। अगर आपके जीवन के कठिनाइयाँ है काम बन नहीं रहे है, या फिर घर का वातावरण नकरात्मक होता जा रहा तो हनुमान भगवान और शनिदेव की पूजा मात्र से आपको बदलवा देखने को मिलेगा। शनि को न्याय देवता कहा जाता है। व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल शनिदेव देते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनिदेव जब किसी व्यक्ति पर मेहरबान होते हैं तो उसका जीवन बदल जाता है। वो आर्थिक, शारीरिक व मानसिक तीनों रूप से समृद्ध होता है। शनिवार को शनि दोष से पीड़ित जातकों को शनिदेव की पूजा-अर्चना अवश्य करनी चाहिए। भगवान हनुमान जीको आज याद करने से ही हर काम बनने लगते है। शनिवार को विधिवत पूजा करने से लोगों को इसका लाभ मिलेगा। नीचे पढ़िए आसान उपाय।

read more : Rashifal Today 21 May 2022 : सिंह और वृषभ राशि के जातकों को मिलेगा सम्मान और बढ़ेगी प्रतिष्ठा, जानिए अपना हाल….

 उपायों से प्रसन्न होंगे शनिदेव-

1. शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ में दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

2. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, शनिदेव ने हनुमान जी को वचन दिया था कि वे बजरंगबली के भक्तों को कभी नहीं सताएंगे।
3. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पड़े में जल चढ़ाएं और पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।
4. किसी गरीब या जरूरतमंद को शनिवार के दिन तेल का दान करें।

read more : रायपुर में सम्पन्न हुआ भारत स्काउट्स गाइड्स का प्रशिक्षण शिविर, कोरिया से शामिल 3 प्रतिभागियों ने बढ़ाया जिले का मान

ऐसे करे भगवान हनुमान की पूजा

  1. सिंदूर- शनिवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा में उनकी सबसे प्रिय चीज यानी सिंदूर चढ़ाने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनचाही मुरादें पूरी करते हैं. इसलिए अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आज के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर का चोला, चमेली का तेल, लाल फूल, लाल लंगोट और प्रसाद में बूंदी या लड्डू अवश्य चढ़ाएं.
  2. पान-  शनिवार के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाएं. इससे न सिर्फ सभी संकटों से छुटकारा मिलता है बल्कि जीवन से जुड़ी हर मनोकामना पूरी होती है. 
  3. लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद- शनिवार के दिन स्नान-ध्यान करके उनकी पूजा में लाल रंग के फूल और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें. ऐसा करने से भक्तों के जीवन से सभी  समस्याओं का नाश होता है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  4. सुंदरकांड का पाठ- मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ की तरह श्रीरामचरितमानस के सुंदरकांड का पाठ भी बहुत शुभ फलदायक है. आज के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन से जुड़ा बड़ा से बड़ा संकट पलक झपकते दूर हो जाता है. 
  5. लाल रंग का ध्वज- शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का ध्वज फहराने से सोचे हुए कार्य जल्द पूरे हो जाते हैं. साथ ही, कोर्ट कचहरी के मामलों में भी जल्द सफलता मिलती है.

Leave a Comment