World Biggest Whisky Bottle: जो एक बार खुल जाए तो पूरा मौहल्ला पी सकता है शराब …ये है दुनिया की सबसे बड़ी Whisky की बोतल…

नई दिल्ली: वैसे तो दुनिया में शराब पीने वालो की कमी नहीं है, दुनिया भर में में एक से बढ़कर एक शराब की ब्रांड उपलब्ध है, लेकिन हम यंहा बात कर रहे है शराब की नहीं शराब की बोतल की, इस समय दुनिया में शराब के साथ शराब की बोतलों की चर्चा में बनी हुई है. कहीं हीरे जड़ी हुई बोतल मिलती है तो कहीं डिजाइन (Design) की वजह से बोतल चर्चा में रहती है लेकिन, व्हिस्की की एक ऐसी बोतल (Whisky Bottle) भी है, जो अपना साइज (Size) की वजह से खबरों में रहती है.

READ MORE:Share Market में भारी गिरावट : एक्सपर्ट दे रहे सलाह, एशियनपेंट, एचडीएफसी सहित इन शेयरों की करें खरीददारी…

अभी इस वक्त वो नीलामी की वजह से सुर्खियों में है और नीलामी में इसकी कीमत करोड़ों में लगाई गई है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये शराब की बोतल (Most Largest Whisky Bottle) कितनी बड़ी होगी कि जिसके करोड़ों रुपये मिले है. बता दे कि इस बोतल में लीटर (liters) के हिसाब से नहीं बल्कि गैलन (gallon) के हिसाब से शराब (Liquor) भरी जाती है और इसकी साइज (Size) ही इसकी खास बात है.

आ जाती है इतने गैलन शराब

एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर इस बोतल की बात करें तो इसमें 86 गैलन (gallon) तक शराब भरी जा सकती है. 1 गैलन का मतलब कि 4.5 लीटर यानी 86 गैलन (gallon) की बोतल में 363 लीटर है. मतलब इस बोतल में करीब 363 लीटर शराब आ सकती है.यह बोतल 444 स्टैंडर्ड साइज की बोतल के बराबर है. अब आप सोच ही सकते है कि करीब 450 बोतल जितनी शराब सिर्फ एक बोतल में ही आ जाएगी, जो एक टंकी के बराबर है.

इतनी बड़ी है बोतल

ये तो आप समझ गए होंगे कि जिस बोतल में साढ़े तीन सौ लीटर शराब आ रही है, तो वो बोतल काफी बड़ी होगी. यह बोतल करीब 6 फीट लंबी है और अगर चौड़ाई की बात करें तो किसी एवरेज आदमी की चौड़ाई से दोगुना है. इतनी बड़ी बोतल का नाम भी गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया जा चुका है और ये दुनिया की सबसे बड़ी स्कोच बोतल है. यह बोतल करीब 32 साल पुरानी है. व्हिस्की की इस बोतल का नाम द इंट्रेपिड (The Intrepid) है.

READ MORE:Bollywood Gossip : Madhuri Dixit ने Sanjay Dutt से कहा – मत खोले प्यार के पुराने राज, पढ़ें पूरी खबर

इतने रुपये में बिकी ये बोतल

बात करते हैं इसकी कीमत की इस बोतल की 25 मई को नीलामी की गई थी, जिसमें इस बोतल की काफी लम्बी-चौड़ी बोली लगी है. ये बोतल 1.4 मिलियन डॉलर (million dollars) की बिकी है यानी 10 करोड़ रुपये. जी हां, इस बोतल की कीमत 10 करोड़ रुपये है और इसके साथ ही ये दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतल में भी शामिल हो गई है.

Leave a Comment