WORK NEWS : अब ATM कार्ड के बिना निकाल जाएंगे आपके पैसे ! अगर नहीं मालूम RBI का नया नियम तो पढ़िए यह खबर और हो जाए सावधान

दिल्ली। पैसा निकलने के लिए एटीएम कार्ड जरुरी है यह जानकारी आपको होगी ही लेकिन बिना बैंक एटीएम से आपके पैसे निकल जानेगे इस बारे में आपको बिलकुल मालूम नहीं होगा। आज हम आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए नियमों की जानकारी देने जा रहे है। नए नियम के अनुसार कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकाले जा सकते है। यह सुविधा देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में होगी। रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2022 को एक सर्कुलर जारी कर सभी बैंकों से यह सुविधा जल्द शुरू करने को कहा है। इस सुविधा को युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई के माध्यम के जरिए लिया जा सकता है।

READ MORE : पत्नी के जन्मदिन पर पति ने तोहफे में दिया ATM गिफ्ट, अनोखा तोहफा पाकर ख़ुशी से झूम उठी महिला

बता दें कि आरबीआई की कोशिश है कि आज दौर में जब ऑनलाइन फ्राॅड बढ़ रहे हैं तब डिजिटल ट्रांजैक्शन को कैसे सुरक्षित बनाया जाए।  बैंक के एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा 24×7 पूरे देश में उपलब्ध रहेगी।यह एक सुरक्षित पैसा निकासी का माध्यम है। इस सिस्टम के जरिए मोबाइल पिन जनरेट करना होगा। कैश लेस कैश विड्राॅल सुविधा में UPI के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगा। यह सुविधा सिर्फ खुद से पैसा निकालने पर रहेगी। अभी तक सभी बैंकों में यह सुविधा नहीं है। साथ ही ट्रांजैक्शन लिमिट भी रहेगी। 

READ MORE : Big Breaking: अब बिना Credit Card के ATM से पैसे निकला जा सकेगा, RBI ने GDP ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया है…

मोबाइल और इंटरनेट बैकिंग के साथ सेविंग अकाउंट होल्डर्स को यह सुविधा रहेगी। कुछ बैंकों ने इस सुविधा की अनुमति दी है। बैंक की तरफ से लगाए गए कार्डलेस एटीएम में जाकर मोबाइल पर रिसीव हुए कोड को बस लिखना होगा। इस तरह की लेने-देन की सीमा 5 हजार से 10 हजार रुपये है। 

Leave a Comment