शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार, ग्रामीण सचिवालय की प्रभावी सक्रियता और ग्राम विकास एवं न्याय समिति का गठन करें – संभागायुक्त चुरेन्द्र…

कोरिया, एस के मिनोचा: सरगुजा संभाग आयुक्त जीआर चुरेन्द्र ने आज अपने जिला प्रवास पर विकासखंड सोनहत के ग्राम गौठान पोड़ी में सुशासन-ग्राम स्वराज-ग्राम सुराज पर पहलष् के विषय पर विकासखंड स्तरीय समन्वय बैठक की और ग्रामीणों से मुलाकात कर सीधे संवाद किया। इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्रीमती ज्योत्स्ना राजवाड़े, एवं जनपद के सदस्य, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, एवं जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

READ MORE:Big Breaking: दुकान बंद का दबंग तरीका, व्यापारियों पर बरसाये लाठी ठंडे…

संभागायुक्त चुरेन्द्र ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने गांव से प्रदेश तक की प्रगति के लिए जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक टीम और आम जन को बेहतर समन्वय के साथ मिलकर काम करना होगा। उन्होंने ग्रामीण जनों को शासकीय योजनाओं से जुड़कर इनका लाभ उठाने कहा। उन्होंने कहा कि गांवों में ग्राम विकास एवं न्याय समिति का गठन किया जाएगा। उन्होंने समिति के गठन के आवश्यक दिशा-निर्देश भी ग्रामीणों के समक्ष रखे।

यह समिति गांव में शासकीय योजनाओ के संचालन एवं विकास तथा गांव में न्याय व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने का काम करेगी। उन्होंने ग्राम विकास एवं न्याय समिति के गठन और हर माह बैठक सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में पंचायत को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने की दिशा में कार्ययोजना बनाये और उसे क्रियान्वित करें।
’ग्रामीण सचिवालय को प्रभावी रूप से सक्रिय करें’

READ MORE:Big Accident: सड़क दुर्घटना में एक साथ 6 की मौत, 45 अन्य घायल, 15 की हालत गंभीर…

चुरेन्द्र ने इस बैठक में स्थानीय प्रशासन को ग्रामीण सचिवालय को प्रभावी रूप से क्रियान्वित कराने के निर्देश दिए जिससे ग्राम स्तर पर लोगों के समस्याओं का आसानी से निराकरण हो सके। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की बैठक हर माह आयोजित कराना सुनिश्चित करें। जिसमें पूरे गांव की सहभागिता रहे और गांव के विकास में सकारात्मक परिवर्तन आये।

उन्होंने पंचायतों को स्मार्ट पंचायत, स्वच्छता के लिए श्रम दान, राजस्व प्रकरणों के निराकरण पर पटवारी, कोटवार को प्रशिक्षण देने, फील्ड कर्मचारियों को लगातार फील्ड भ्रमण, और ग्रामीण और स्थानीय प्रशासन को एकता और संगठन में रहने की बात कही।

READ MORE:Big Breaking: भगवंत मान ने विजय सिंगला को मंत्रिमंडल से किया बाहर, सिंगला पर ठेकों में 1% कमीशन मांगने का आरोप, एसीबी ने किया गिरफ्तार…

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने इस दौरान ग्रामीणों से शासन की योजनाओं से लाभ पर फीडबैक लिया। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, राशनकार्ड, पीडीएस के तहत राशन वितरण, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के संचालन एवं लाभ पर लोगों से फीडबैक लिया। लोगों ने भी उत्साहित होकर सकारात्मक फीडबैक रखा।

Leave a Comment