VIDEO : 7 साल के लंबे इंतजार के बाद एक्सप्रेस-वे लगभग पूरी तरह तैयार, लोगो का आवागमन शुरू, रायपुरियंस के खिले चेहरे…

रायपुर, नितिन नामदेव : राजधानी रायपुर की रफ्तार अब और बढ़ने जा रही है. शहर की कनेक्टिविटी के लिहाजा से अब बेहद अहम माने जाने वाले एक्सप्रेस के मरम्मत का काम लगभग पूरा कर लिया गया है.इसके बाद शहर की रफ्तार बढ़ जाएगी. 4 लाख की आबादी को ट्रैफिक और दुर्घटनाओं से बड़ी राहत भी मिलेगी. इतना ही नहीं शहर का 40 फ़ीसदी ट्रैफिक शहरी इलाकों से हटकर एक्सप्रेस में में डाइवर्ट भी होगा।

READ MORE:Raipur के दिनेश 20 की उम्र में भाग गए थे मुंबई, बॉलीवुड के रेखा, जितेंद्र और दिलीप कुमार जैसे बड़े Actors के साथ किया काम, सुनिए उन्हीं की मुंह जुबानी, देखे VIDEO…

रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक पहुंचने में 30 से 40 मिनट का समय लगता है.लेकिन एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद यह समय घटाकर 20 मिनट रह जाएगा. इतना ही नहीं जेल रोड से पंडरी होते हुए रेलवे स्टेशन जाने में जो ट्रैफिक का दबाव रहता है. वह भी खत्म हो जाएगा. फाफाडीह से रेलवे स्टेशन, पंडरी, देवेंद्र नगर, शंकर नगर, तेलीबांधा, समेत कई इलाकों में ट्रैफिक का दबाव काफी हद तक कम होगा. इसमार्ग में ट्रैफिक स्मूद हो जाएगा साथ ही दुर्घटना और जान की आशंका भी खत्म हो जाएगी।

बता दे की 11 किलोमीटर के इस लंबे एक्सप्रेस वे में 90 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. स्ट्रीट लाइट लगाई गई है. दुर्घटना से बचने के लिए चारों ओर घेरा किया गया है. और रोड बीच के डिवाइडर दिया गया है. रोड क्रॉस करने के लिए सभी ओवरब्रिज के नीचे क्रॉस लाइन भी बनाया गया है।

एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से ये होगा फायदा

एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से गुढ़ियारी और रेलवे स्टेशन से निकलने वाले यात्रियों के लिए शहर में लगभग सभी इलाकों में जाने के लिए अब ट्राफिक समय और पेट्रोल की काफी बचत होगी. क्योंकि एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से शहर का 40 प्रतिशत ट्राफिक इसमें कनवर्ट हो जाएगा. 4 लाख ज्यादा लोग इस रोड में आवागमन करेंगे।

Leave a Comment