Vastu Tips 6 June : घर में इस जगह कभी न रखें झाड़ू, नहीं तो हाथ से चली जाएगी सारी दौलत…

Vastu Tips 6 June

रायपुर Vastu Tips 6 June : घर में रखी हर चीज का अपना नेगेटिव और पॉजिटिव असर हमारी जिंदगी पर भी पढ़ता है। हम हर संभव कोशिश करते हैं अपने घर को व्यवस्थित बनाने की, लेकिन अगर घर साफ रखने और सारी चीजें व्यवस्थित रखने के बाद भी आपके घर में परेशानियां आ रहीं हैं और लगातार धन की हानि हो रही है तो कुछ ऐसी चीजें हो सकती है जिसे आप नजर अंदाज कर रहे हैं। इन्हीं वस्तु में एक है झाड़ू। Vastu Tips 6 June जिसे कई लोग अनदेखा कर देते हैं, लेकिन उससे जुड़ी वास्तु की कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप दरिद्रता से बच सकते हैं। आइए जानते हैं झाड़ू से जुड़ी कुछ जरुरी बातें जिनका पालन करके आप परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

Read More : Vastu Tips: इस दिन तुलसी के पौधे में पानी डालना मना जाता है अशुभ, इस गलती से जीवन में आता है धन संकट, पढ़िए पूरी खबर

 

झाड़ू धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक भी मानी जाती है। Vastu Tips 6 June शाम को झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. सूर्यास्त के बाद किसी कारणवश अगर झाड़ू लगाना भी पड़े तो कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके, बल्कि घर के भीतर ही कूड़ेदान या किसी एक जगह पर इक्ठ्ठा कर दें। माना जाता है कि शाम के बाद घर की मिट्टी बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है और घर में दरिद्रता का वास होता है।

Read More : VASTU : घर में बच्चे का पढाई में नहीं लगता है मन तो अपनाएं ये सरल तरीका, पहले दिन से दिखेंगे सकारात्मक परिणाम

 

  •  झाड़ू को धन की तरह ही छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को खुले में रखना अशुभ माना जाता है। इसे ऐसी जगह रखें जहां लोगों का ध्यान न जाता हो। खुले में रखी झाड़ू घर या ऑफिस की सकारात्मक ऊर्जाओं को बाहर कर देती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी झाड़ू को उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखें। क्योंकि इस दिशा में झाड़ू रखने से घर में धन नहीं आता। इसलिए पश्चिम या दक्षिण दिशा में झाड़ू रखें।
  •  झाड़ू को कभी भी खड़ा न रखें, खड़ी झाड़ू अपशगुनों का कारण मानी जाती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर ही रखें।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में झाड़ू कभी नहीं रखनी चाहिए, किचन में झाड़ू और पोछे को रखना घर में अन्न की कमी को दर्शाता है। घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू हमेशा दक्षिण दिशा में रखना लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से घर में दरिद्रता कभी नहीं आती और घर की खुशी बनी रहती है।
  •  झाड़ू अगर टूट जाए तो उसे तुरंत बदल लेना चाहिए।  कई बार हम टूटी झाड़ू का उपयोग करते रहते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक ये गलत होता है। टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को न्यौता देता है। इससे घर में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment