Summer Recipe: गर्मियों की छुट्टी में घर पर बनाये झटपट ये रेसिपी, सेहद के लिए है लाभकारी…

Bread Cheela Recipe: चावल का चीला , सूजी का चीला , बेसन का चीला तो हर कोई जनता है , हर कोई बनता है लेकिन आज हम आपको ब्रेड से बना एशा चीला बताने जा रहे है जिसको खा के आपका मन खुस हो जयेगा . अगर ब्रेकफास्ट के लिए कम वक्त में ही कुछ टेस्टी आइटम तैयार करना हो तो ब्रेड चीला एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. इसे बनाना काफी आसान है और ये रेसिपी स्वाद से भरपूर होती है.

समर वैकेशन के दौरान घर में स्वादिष्ट फूड आइटम बनाने के लिए चंद मिनटों में ही ब्रेड चीला तैयार किया जा सकता है. ये फूड डिश बच्चों को भी काफी पसंद आएगी आप भी अगर कुछ नया डिश try करने की सोच रहे है तो ये डिश बहुत आसान है जो झटपट तैयार हो जाएगी हमारी बताई सिंपल रेसिपी को फॉलो कर आप इसे बना सकते हैं.

Ingredients for Bread Cheela: ब्रेड चीला बनाने के लिए सामग्री

बेसन – 1/2 कटोरी
ब्रेड स्लाइस – 5
प्याज कटा – 1
गाजर कटी – 1
टमाटर कटा – 1
हरा प्याज कटा – 2 टी स्पून
लहसुन – 5-6 कली
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 3 टेबलस्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

How to make Bread Cheela: ब्रेड चीला बनाने की विधि

ब्रेड चीला बनाने की पहली विधि

ब्रेड चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालकर उसका घोल तैयार कर लें. अब गाजर को लेकर कद्दूकस कर लें. इसके बाद टमाटर, गाजर, प्याज के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब ब्रेड स्लाइस का चूरा कर लें और उसे बेसन में मिला दें. इसके बाद घोल में हरी मिर्च डालकर बेसन के चीले जैसा घोल तैयार कर लें. ध्यान रहे कि बेसन के घोल में डाली गई सारी सामग्रियों को कुछ देर तक अच्छे से फेंटना है जिससे बेसन का घोल ब्रेड के साथ मिलकर अच्छी तरह से तैयार हो जाए और किसी भी तरह की गांठ न रह जाए.

अब एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तक तेल गर्म हो रहा है तब तक बेसन के घोल को तवे के बीच में डालकर चीले जैसा फैलाएं. इसे एक तरफ से सेंकने के बाद पलट लें और दूसरी तरफ तेल लगाकर सेकें. दोनों ओर से गोल्डन और क्रिस्पी होने के बाद चीले को तवे से उतार लें. आपका स्वादिष्ट ब्रेड चीला बनकर तैयार हो गया है. इसे टोमेटो सॉस, चटनी के साथ खाएं.

ब्रेड चीला बनाने की दूसरी विधि

बेसन के बजाय सूजी का इस्तेमाल कर सकते है और इसमें ब्रेड स्लाइस को चूरा कर मिलाया जाता है, बाकी सारे मसाले और सब्जियां पहली विधि की तरह ही पड़ती हैं. इसके बाद तैयार घोल को नॉनस्टिक तवे पर डालकर चीले तैयार किये जाते हैं.

(NOTE : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TCP 24 NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें.)

Leave a Comment