Skin Icing : आइस फेशियल करने से पहले ये हैं जरुरी टिप्स, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Raipur : Skin Icing हम सभी अपनी चेहरे के लिए फेस मसाज करते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में अक्सर ठन्डे बर्फ से अपने चेहरे की मसाज तो कर लेते हैं मगर इसके साइड इफेक्ट से वाकिफ नहीं हैं।

ग्लोइंग स्किन की चाहता हर किसी को होती हैं, मगर अचे खानपान के साथ स्किन का खास द्केहभाल करना भी जरूरी हैं। जहां आजकल पार्लर्स में जाकर महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं, वहीं कुछ घरेलू उपाय आजमाती हैं। बर्फ या आइस एक ऐसी चीज है, जो आसानी से हर घर में उपलब्ध हो जाती है। कई लोगों का मानना है की आइस फेशियल से स्किन में चमक आने के साथ टाइटनेस आती है और बुढ़ापे का असर जल्दी दिखाई नहीं देता। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको आइस फेशियल करने से पहले कुछ बातें जान लेनी चाहिए।

Read More : Swayamvar- Mika Di Vohti : स्वयंवर मीका दी वोटी’ के वेडिंग सॉन्ग में नजर आईं देश भर की दुल्हनें..

Skin Icing – ये हैं आइस फेशियल के लाभ

टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर टैनिंग हो गई है, तो आइस फेशियल आपके लिए काफी लाभकारी है। आइस आपकी स्किन को ठंडक देती है। इससे आपकी स्किन का कालापन दूर होता है और स्किन फ्रेश नजर आती है।

मुंहासे की समस्या होती कंट्रोल

जिन लोगों को अक्सर मुंहासे की समस्या होती है, उनके लिए भी आइस फेशियल लाभकारी है। इसे करने से स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल दूर होता है, जिससे मुंहासे की समस्या नियंत्रित होती है. इसके अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या भी दूर होती है।

झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या

अगर आपकी स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं, तो भी आपके लिए आइस फेशियल लाभकारी है। आइस फेशियल इनको कंट्रोल करता है और आपकी स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है।

Skin Icing आइस फेशियल करने का तरीका

इस फेशियल को करने के लिए सबसे पहले एक बर्फ के टुकड़े एक पतले वॉशक्लॉथ या रुमाल में लपेटें. इसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है, तो आइस क्यूब लगाने के लिए टॉवल या कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें। आइस पैक या क्यूब को चेहरे के किसी खास हिस्से पर एक मिनट से ज्यादा न रखें। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए थोड़ी देर तक थपथपाएं। इसके बाद चेहरे को पोंछकर मॉश्चराइजर लगाएं।

Read More : क्या आपको पता है, घर आये मेहमान से चाय पानी क्यों पूछा जाता है, अगर नहीं पूछते तो लगता है ये दोष…

Skin Icing – ध्यान में रखे जरुरी बात

  • आइस क्यूब को हमेशा छोटे गोलाकार गति में दो से तीन मिनट तक रगड़ें।
  • आइस फेशियल को स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. किसी से सुनकर या किसी को ऐसा करते देखकर खुद पर अप्लाई न करें।
  • अगर आपको बर्फ लगाते समय जलन या कोई असुविधा महसूस होती है, तो इसे फौरन रोक दें।
  • बर्फ के टुकड़े सीधे चेहरे पर न लगाएं. इसके अलावा चेहरे के किसी खास हिस्से पर एक मिनट से ज्यादा न रखें।
  • आंखों के आसपास इसे बहुत सावधानी से रखें. आंखों के आसपास का हिस्सा काफी संवेदनशील माना जाता है।
  • आइस फेशियल को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए आइस ट्रे में टमाटर का गूदा, एलोवेरा जूस और खीरे के रस आदि को भी फ्रीज कर सकती हैं।
  • दिन में एक से अधिक बार त्वचा पर बर्फ न लगाएं, साथ ही लंबे समय तक धूप में रहने के तुरंत बाद चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल न करें. इससे आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

यहाँ से आइस फेशियल के लिए ये चीज़ें का सकते हैं उपयोग। यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment