SHOCKING: क्या अपने कभी सोचा हैं आखिर नोट के किनारे क्यों बनी होती है ये लकीरें, वजह जान आपके उड़ जायेगे होश…

NEW DELHI : आप अपने रोज के दिनचर्या में नोट का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन शायद ही आप लोगो में से कुछ लोगों ये नोटिस किया होगा की नोट की किनारे पर कुछ लकीरें होती है, क्या आप लोगो ने कभी ये सोचा है आखिर इस लकीर का मतलब क्या हैं, नहीं सोचा ना आज हम आपको बतायेगे इस लकीर का मतलब।

READ MORE :Healthy Eating: तेज गर्मी में आपका शरीर रहेगा ठंडा , डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें, हेल्थ के लिए भी हैं काफी फायदेमंद

दुनिया के हर समान की खरीद-बिक्री के लिए करेंसी का उपयोग किया जाता है. भारत में रुपए का प्रयोग करेंसी के तौर पर किया जाता है. हम और आप लगभग हर दिन ही करेंसी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी इन नोटों को गौर से देखा है? इन नोटों के किनारे पर कई तरह की तिरछी लकीरें खींची होती है. क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की, आखिर इन लकीरों का नोटों में मतलब क्या है?

नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई हैं ये लकीरें

नोटों के किनारे पर छपी ये लाइन्स असल में ब्लीड मार्क्स कहलाते हैं. ये नोटों की कीमत के हिसाब से घटती और बढ़ती है. असल में ये लकीरें ख़ास तौर पर नेत्रहीन लोगों के लिए बनाई जाती है. इनकी मदद से जो लोग देख नहीं सकते, वो नोटों की वैल्यू समझ लेते हैं. ताकि कोई उन्हें बेवकूफ ना बना पाए. भारतीय करेंसी में सौ से लेकर दो हजार तक की करेंसी तक पर ये लकीरें मौजूद होती हैं. इनपर उंगलियां फेरकर नेत्रहीन लोग नोट की वैल्यू पता लगा लेते हैं.

READ MORE :Disadvantages Of Smartphone: अगर आपका बच्चा भी हो चूका है फोन चलाने का आदि, तो इस आसान तरीके से छुड़वा सकते हैं सालों की लत …

हर नोट पर अलग लकीर

नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए ये लकीरें बनवाई. हर नोट पर उसकी वैल्यू के हिसाब से लकीरें होती है. जैसे कि अगर आप सौ का नोट उठा लें, तो पाएंगे कि इसके दोनों तरफ चार लकीरें होती है. दो सौ के नोट में भी चार लकीरें होती हैं लेकिन उसके साथ दो ज़ीरो भी लगे होते हैं. वहीं पांच सौ के नोट पर दोनों तरह पांच लकीरें और दो हजार के नोट पर सात लकीरें होती हैं. ये सारी लाइन्स उभरी हुई होती हैं. ताकि नेत्रहीन इन्हें फील कर नोट की वैल्यू समझ सके.

Leave a Comment