Beautiful Skin Tips : अपनी त्वचा का रखें ख़ास ख्याल गुलाब जल के साथ, जाने गज़ब के फायदे

Raipur : Rosewater Benifits हर घर में गुलाब जल का उपयोग किया जाता हैं। सभी इसे अलग अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। गुलाबजल का उपयोग खाने से लेकर त्वचा पर लगाने तक होता हैं। गुलाब जल के वैसे तो कई फायदे हैं जिनसे त्वचा को निखार मिलता हैं। आप टोनर, क्लींजर और फेस पैक में मिलाकर इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। आइए जानें गुलाब जल त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है।

Read More : Night Skin Care : बस करें फॉलो ये 5 स्टेप्स और बनाए अपनी स्किन को ग्लोइंग

ग्लो करेगी त्वचा

गुलाब जल यानी rosewater से स्किन व्हाइटनिंग गुण मौजूद होने के कारण ये काले और लाल रंग के पैच को दूर करने में मदद करते हैं। ये त्वचा को प्राकृतिक ग्लो लाते हैं।

Ph लेवल को संतुलित करता है

खासतौर से त्वचा नाजुक होती हैं जिसमें पीएच लेवल का मेंटेन होना जरुरी हैं। इससे मुंहासे और त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिलाता है। इसलिए गुलाब जल पीएच लेवल को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाता है।

दूर करता है मुहांसे की बीमारी

गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेरी गुण होते हैं। ये कील-मुंहासों से त्वचा को बचाते हैं। मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करते हैं।

Read More : SKIN CARE: अगर आपके भी चेहरे में है लाल-सफ़ेद दाने, तो अपनाये घरेलु टिप्स, चमक उठेगा आपका चहेरा…

Rosewater Benifitsत्वचा को हाइड्रेटेड रखता है

गुलाब जल त्वचा की नमी को बनाए रखता है। ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। गर्मियों में आप त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

झुर्रियों को कम करता है
बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर झुर्रियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये झुर्रियों को होने से रोकता है। ये फाइन लाइन्स को कम करता है।

Rosewater Benifitsसनबर्न से करता है बचाव

गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। गुलाब जल फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। ये सनबर्न से राहत दिलाता है।

काले घेरों को कम करता है
बहुत से लोगों को आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें व्हाइटनिंग गुण होते हैं। ये आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या से बचाने का काम करते हैं। आप गुलाब से कॉटन बॉल भिगोकर आंखों पर रख सकते हैं। इससे आंखों को काफी आराम भी मिलता है।

यहां से आप बेस्ट और ऑर्गेनिक गुलाब जल खरीद सकते हैं। यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment