राशन कार्ड धरियों को अब ATM से मिलेगा अनाज, बस करना होगा छोटा सा यह काम…

 

उत्तराखंड। ATM मशीन से अब तब आपने पैसे निकलते हुए देख है, लेकिन एटीएम मशीन से अनाज निकलते हुए भी देखेंगे। सरकार अब राशनकार्ड धारियों को यह सुविधा देने वाली है। जिससे हितग्राही एटीएम में जाकर अपना अनाज ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें ना तो राशन कार्ड की जरूरत होगी और ना ही लाइन लगने की।

Read More : Salman Khan Death Threat : सलमान खान को मिली थी जान से मारने की धमकी, अब पुलिस के सामने लॉरेंस बिश्नोई को लेकर कही बड़ी बात…

फूड ग्रेन एटीएम से ऐसे निकाल सकेंगे अनाज
यह सिस्टम नार्मल ATM मशीन की तरह ही होगा। इस पर भी स्क्रीन होगी और बड़े आकार के भंडार ड्रमों से जुड़ी रहेगी। राशनकार्ड धारक हितग्राही यहां आकर एक स्थान पर अपना अंगूठा लगाएंगे। जिससे अंगूठा का स्कैन होते ही कार्ड धारक का पूरा विवरण स्क्रीन पर आ जाएगा। इसके बाद अनाज का मूल्य स्क्रीन पर आएगा जिससे मशीन में कैश डालकर या फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर के अपना झोला मशीन में बने छेद पर लगाना होगा। जिससे मशीन अनाज दे देगी।

Read More : J-K : शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक दहशतगर्द ढेर

खाद्य सचिव ने की इसकी पुष्टि
उत्तराखंड के खाद्य सचिव ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत इस संबंध में मंजूरी मिल चुकी है। वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना उड़ीसा और हरियाणा में चल रही है। उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगा जहां यह व्यवस्था लागू होगी।

Leave a Comment