Night Sleep Tips : क्या आपको भी नहीं आती रातो में नींद!, तो अपने डाइट में शामिल करें ये फल…

Health Tips

रायपुर Night Sleep Tips रात के दौरान अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरुरी है। अगर आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं या गलत समय पर सोते हैं या फिर टुकड़ों में नींद पूरी करते हैं तो इससे आपको कई समस्या हो सकती है। अगर आप सात से नौ घंटे की अच्छी नींद लेते हैं तो न केवल आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि ब्लड प्रेशर, हार्मोन भी ठीक रहता है लेकिन कई लोगो को नींद की समस्या रहती हैं।

Read More : Health Tips : शुगर, कब्ज, जोड़ो के दर्द समेत कई गंभीर बीमारियों से पाना चाहते है निजात, तो यह पौधा आपके लिए हैं संजीवनी, जाने डिटेल्स…

 

अगर नींद सही से न आए तो हम कई कामों को करने में असमर्थ हो जाते हैं। यह कई और मुसीबतों को पैदा कर सकती है। थकान होने के बावजूद कुछ लोगो की नींद पूरी नहीं हो पाती। Night Sleep Tips ऐसे लोगो को चाहिए कि अब्ने डाइट प्लान में बदलाव करे और इन फलो को अपने डाइट का हिस्सा बनाए।…

Read More : Skin Care Tips : गर्मियों में अपने चेहरे पर लगाएं ये चीजें, चमक जाएगा आपका फेस, पढ़े पूरी खबर…

 

  • गाजर
    गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है। ये आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करती है। गाजर में अल्फा-कैरोटीन होता है। ये अच्छी नींद लेने में आपकी मदद कर सकता है। आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। Night Sleep Tips आप गाजर को जूस और सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके आलावा गाजर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को मजबूत करते हैं और आंतों के गुड बैक्टीरिया को हेल्दी रखते हैं। इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।
Read More : Vastu Tips 6 June : घर में इस जगह कभी न रखें झाड़ू, नहीं तो हाथ से चली जाएगी सारी दौलत…

 

  • केला
    केला एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहदमंद फल है। इसमें विटामिन बी6 होता है। ये सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। ये तनाव को कम करने में मदद करता है। ये ज्यादा सोचने के वजह से होने वाली बेचैनी को दूर करता है। Night Sleep Tips ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है। आप केले का सेवन कर सकते हैं। इसके आलावा मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी केले के फायदे होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-बी6 की कमी से वयस्कों की मस्तिष्क कार्यप्रणाली कमजोर होती है।
Read More : Vastu Tips : घर में चांदी का मोर रखने से हो जाएंगे मालामाल! दूर होगी पैसों की तंगी, चमक जाएगी किस्मत

 

  • अनानस
    अनानस एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है। इसका सेवन करने से शरीर में मेलाटोनिन बढ़ता है। इससे तनाव दूर होता है और ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे लोग अनानस को डाइट में शामिल कर सकते हैं। पेट दर्द की समस्या को भी ठीक करता है।
Read More : Power Saving Tips : अब बेफिक्र होके कितनी भी देर करे AC का इस्तेमाल, बिजली का बिल आएगा कम, बस इन 5 बातों का रखना होगा ख़याल

 

  • संतरा
    संतरे में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा फल है। संतरा शरीर में मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इसमें विटामिन बी होता है। ये तनाव और डिप्रेशन आदि को दूर करने में मदद करता है। Night Sleep Tips ये आपकी स्लीप साइकिल को बेहतर बनाने का काम करता है। इसका सेवन करने चिंता दूर होती है। इससे व्यक्ति को सही से सोने में मदद मिलती है। संतरा खाने से आपकी आंखों की सेहत भी अच्‍छी रहती है।  अगर आपकी आंखों में श‍िकायत आ रही है तो रोजाना संतारा खाने या संतरे का जूस पीने की आदत डालें। आपको बहुत जल्‍द ही फर्क महसूस होने लगेगा।

Leave a Comment