market: पेट्रोल के बाद तेजी से नीचे गिरा सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सीपीओ, पामोलीन तेल के दाम, जानिए बाजार में अब कितने में मिलेगा

दिल्ली। दिल्ली मंडी में सरसों, मूंगफली, सोयाबीन तेल-तिलहन, बिनौला, सीपीओ, पामोलीन खाद्य तेल कीमतों में गिरावट आई। केवल सोयाबीन इंदौर तेल का भाव जस का तस बना रहा। सूरजमुखी और सोयाबीन डीगम (कच्चातेल) को छोड़कर सीपीओ और पामोलीन जैसे बाकी तेल-तिलहनों के आयात शुल्क में कमी नहीं किए जाने से मलेशिया एक्सचेंज में गिरावट आई।  वहीं, इंदौर के संयोगितागंज अनाज मंडी में बुधवार को चना कांटा 50 रुपये, मसूर 25 रुपये और और मूंग के भाव में 50 रुपये प्रति क्विंटल की कमी हुई। मूंग की दाल 150 रुपये एवं उड़द की दाल 100 रुपये प्रति क्विंटल सस्ती बिकी।

read more : Stock Market Closed : आज भी गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, जाने क्या रहा सेंसेक्स और निफ्टी का हाल…

बाजार सूत्रों ने बताया कि सरकार ने केवल सूरजमुखी और सोयाबीन डीगम (कच्चातेल) की रिफाइनिंग कंपनियों को मार्च, 2024 तक हर साल 20 लाख टन के सालाना आयात पर आयात शुल्क से छूट प्रदान करने के बारे में सोचा है। इसके लिए रिफाइनिंग कंपनियों से 27 मई से 28 जून तक जानकारी मांगी है कि वे कितनी मात्रा में खाद्य तेलों का आयात करने का इरादा रखती हैं। यह छूट केवल उन कंपनियों के लिए है ,जो आयातित तेल का परिशोधन करने के बाद उपभोक्ताओं को इसे बेचने का इरादा रखती हैं। आयात शुल्क में छूट दिए जाने की संभावना से वंचित रहने के कारण मलेशिया में बाजार टूट गया और सीपीओ और पामोलीन तेलों में गिरावट आई।

Leave a Comment