IPL-2022 : इस सीजन के पहले इन खिलाड़ियों को जानते भी नहीं थे लोग, मेहनत के दम पर IPL में बनाया नाम, पढ़े पूरी खबर…

IPL2022 : रोमांच भरा आईपीएल (IPL2022) का 15 वां सीजन अब समाप्ति की ओर हैं। अब इस सीजन में सिर्फ 4 मुकाबले शेष हैं। आज से प्लेऑफ का क्वॉलिफायर मुकाबला राजस्थान और गुजरात के बीच खेला जायेगा। आज हम बात करने वाले है ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हे ज्यादातर लोग जानते भी नहीं थे लेकिन अपने शानदार खेल की बदौलत क्रिकेट जगत में अपना नाम बनाने में कायम हुए हैं। इस लिस्ट में कोलकाता के रिकू सिंह, गुजरात के मोहसिन खान, मुंबई के तिलक वर्मा, गुजरात के यश दयाल और चेन्नई के मुकेश चौधरी शामिल हैं।

  1. रिंकू सिंह

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) लगभग पांच सालों से आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। उनका नाम कई बार सुना गया लेकिन उन्हें मैदान में बतौर खिलाडी उतरने का मौका नहीं मिला। हालाँकि वे मैच के दौरान बतौर फील्डर मैदान में कई बार दिखे हैं। 24 साल के रिंकू ने कोलकाता के लिए सात मैचों में 174 रन बनाए। उनका सबसे बेहतरीन स्कोर नाबाद 42 रन रहा।

READ MORE : IPL SRH vs PBKS 2022 : पंजाब की जीत के साथ आईपीएल के लीग मैच का हुआ अंत, SRH को 5 विकेट से मिली हार

148.71 का स्ट्राइक रेट और 34.80 का औसत यह बताने के लिए काफी है कि रिंकू किस श्रेणी के खिलाड़ी हैं। इस सीजन उन्होंने अंत के ओवरों में जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उसके बाद उन्हें ज्यादा मौके मिलना तय है। कोलकाता के आखिरी मैच में रिंकू ने अपने दम पर टीम को जीत दिला दी थी, लेकिन लुइस के एक कैच ने मैच पलट दिया।

2. मोहसिन खान

मोहसिन खान (Mohsin Khan) इस सूची में दूसरा नाम हैं। उन्होंने लखनऊ के लिए आठ मैचों में 13 विकेट झटके हैं। खास बात यह है कि 29 ओवर की गेंदबाजी करने के बावजूद मोहसिन ने सिर्फ 172 रन दिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 5.93 का है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन देकर चार विकेट है। 150 की गति से गेंदबाजी करने में सक्षम मोहसिन ने आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाजों को आउट करके अपना बड़ा नाम बनाया है। आने वाले समय में सभी को उनसे काफी उम्मीदें होंगी।

3. तिलक वर्मा

मुंबई इंडियन की टीम इस बार कुछ खास नहीं कर सकी। सभी प्लेयर बुरी तरह फ्लॉप हुए। लेकिन इस खेमे में एक ऐसा प्लेयर है जिन्होंने न सिर्फ मुंबई बल्कि क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा हैं। तिलक वर्मा (Tilak Verma) को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 1.7 करोड़ की कीमत पर खरीदा था।

READ MORE : Ambati Rayudu Retire :अंबाति रायुडू ने आईपीएल से संन्यास लेने का पहले किया ट्वीट, दो मिनट के बाद डिलीट कर ट्विटर में मचाई खलबली

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने उन पर भरोसा जताया और पहले मैच से ही उनको टीम में जगह मिली। इस सीजन उन्होंने 14 मैच में 36.09 के औसत से 397 रन बनाए। इसमें दो अर्धशतक भी शामिल थे। उनका सबसे बड़ा स्कोर 61 रन रहा। 131.02 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए है।

4. यश दयाल

उत्तरप्रदेश से आने वाले यश दयाल (Yash Dayal) के लिए अभी तक यह सीजन काफी अच्छा रहा है। इलाहबाद के इस खिलाडी को अपने घर से कोसो दूर की गुजरात टीम किउ तरफ से खेलने का मौका मिला। इस मौके को उन्होंने अच्छी तरह से भुनाया। बाए हाथ के इस तेज गेंदबाज ने राजस्थान के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला।

READ MORE : IPL 2022: आईपीएल के इतिहास में सबसे ख़राब प्रदर्शन वाली टीम बनी मुंबई इंडियंस, सम्मान भी नहीं बचा सकी टीम 

और अपने पहले ही मैच से सबको प्रभावित किया। यश ने अभी तक इस सीजन में 7 मुकाबलों में 9 विकेट लिए है। 20 लाख की बेस प्राइज वाले यश पर कई टीमों ने अपने खेमे में शामिल करना करना चाहा लेकिन 3.2 करोड़ में गुजरात की टीम ने बजी मार ली।

5. मुकेश चौधरी

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 20 लाख में बिकने वाले मुकेश चौधरी को अब कोई भी टीम करोड़ों रुपये देकर अपने साथ जोड़ना चाहेगी। दीपक चाहर की गैर मौजूदगी में चेन्नई के लिए नई गेंद संभालने वाले बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने 13 मैचों में 16 विकेट झटके और 9.31 की इकोनॉमी से रन खर्चे। इस बीच पारी में चार विकेट लेने का कारनामा भी एक बार किया। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 46 रन देकर चार विकेट रहा।

Leave a Comment