अगर आपको भी है डायबिटीज, तो इस घरेलू उपाय से पा सकते है निजात, पढ़े पूरी खबर…

HEALTH TIPS : दुनियाभर में लाखों लोग डायबिटीज (diabetes) की बीमारी से ग्रसित हैं। डायबिटीज या मधुमेह को बोलचाल की भाषा में `शुगर´ कहते हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है जो जड़ से कभी खत्म नहीं होती है। यह कंट्रोल की जा सकती है यानी इस पर सिर्फ नियंत्रण किया जा सकता है। जिस भी व्यक्ति को यह बीमारी हो जाती है उसे इसका इलाज बंद नहीं करना चाहिए। डायबिटीज हमें तब होती है जब शरीर की रक्त शर्करा या ग्लूकोस (glucose) अधिक हो जाती है। ब्लड ग्लूकोस हमारी ऊर्जा का प्रमुख स्रोत होता है। हम जो भोजन ग्रहण करते हैं अर्थात खाते हैं उससे हमारे शरीर को रक्त शर्करा प्राप्त होती है।

READ MORE : Health Recipe: एक FOOD के दो फायदे , इसे खाने से आपकी याददास्त होगी तेज, साथ ही डायबिटीज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, जान ले ये Recipe…

डायबिटीज को अगर हम इलाज द्वारा नियंत्रित ना करें तो इसका असर हमारे शरीर के अन्य भागों जैसे किडनी (गुर्दा), आंख, फेफड़ा, ह्रदय और ब्लड प्रेशर पर पड़ता है। आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। यही कारण है कि शुगर पेशेंट आम जैसे स्वादिष्ट फल को भी नहीं खा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप इनके पत्तों को इस्तेमाल में जरूर ला सकते हैं क्योंकि डायबिटीज रोगियों के लिए आम के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन सी, बी और ए से भरे होते हैं।

READ MORE : अपराजिता के फूलों से तैयार की जा रही है ’’ब्लू टी’’ …एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी…

डायबिटीज के लक्षण

  • बार-बार प्यास लगना।
  • भूख का बढ़ना।
  • अचानक वजन का बढ़ना या घट जाना।
  • थकान और कमजोरी महसूस होना।
  • घाव का जल्दी ना भरना।
  • फोड़े-फुंसी निकलना।
  • आंखों की दृष्टि धुंधली होना।
  • हाथ पैर में झुनझुनी या सुन्न हो जाना।
  • पैरों व घुटनों में दर्द।

READ MORE : अगर आपको भी है खर्राटे की शिकायत, तो न लें इसे हल्के में, हो सकते हैं डायबिटीज के लक्षण

जाने क्यों करे आम की पत्तियों का सेवन


डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आम के पत्‍ते बेहद लाभकारी होते हैं। इसमें पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज और कॉलेस्‍ट्रोल दोनों के लिए फायदेमंद होती हैं। यह डायबिटीज को कम करने के अलावा बार-बार पेशाब आने, वजन कम होने, धुंधला दिखने जैसी समस्‍याओं को भी दूर करने में सहायक हैं।

READ MORE : हेल्थ डायबिटीज पेशेंट खाने के बाद ऐसे करें अजवाइन का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर…

ऐसे करे उपयोग
डायबिटीज के मरीज सबसे पहले 10 से 15 आम की पत्तियां लें।
उसके बाद इन पत्तियों को 100 से 150 मिली पानी में ठीक से उबालें।
उबालने के बाद इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें।
उसके बाद अगले सुबह इस पानी को छान कर खाली पेट पिएं।
नियमित रूप से ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।

Leave a Comment