Home Remedies: अगर नहीं चाहते पार्लर में पैसे खर्च करना, तो कॉफ़ी का इस तरह करें इस्तेमाल, आएगा चेहरे में नेचुरल ग्लो…

सुंदर और बेदाग स्किन हर किसी को पसंद है. लोग चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए पार्लर जाते हैं और महंगे-महंगे फेशियल करवाते हैं. इसके बावजूद उन्‍हें मनपसंद रिजल्‍ट नहीं मिलता. ऐेसे में हम आपको होममेड कॉफी फेशियल के बारे में बतायेगे जी हां, कॉफी हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और वाइटहेड्स व ब्लैकहेड्स को हटाने का भी काम करती है.

कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. कॉफी की मदद से आप स्किन पर हुए डार्क स्पॉट को हल्का कर सकते हैं और टैनिंग (Tanning) को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं.

कॉफी का फेशियल किसी भी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है और ये बहुत ही कम खर्च में अच्‍छा रिजल्‍ट देता है. अगर आपकी त्वचा पर ग्‍लो और निखार गायब हो गया है तो आप पार्लर जैसा निखार पाने के लिए कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. कॉफी की मदद से आप डार्क स्पॉट्स को हल्का कर सकते हैं और टैनिंग को दूर कर स्किन को ग्‍लोइंग बना सकते हैं. कॉफी का फेशियल किसी भी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है और ये बहुत ही कम खर्च में अच्‍छा रिजल्‍ट देता है.

READ MORE:Healthy Eating: तेज गर्मी में आपका शरीर रहेगा ठंडा , डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें, हेल्थ के लिए भी हैं काफी फायदेमंद…

ग्‍लोइंग स्किन के लिए कॉफी का इस तरह करें इस्‍तेमाल:

पहले करें क्लींजर:

सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. आपका क्लींजर तैयार है. आप इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और साफ कर लें. ये आपके चेहरे की धूल मिट्टी को हटाएगा और चेहरे को साफ करेगा. जबकि कच्चा दूध चेहरे की पिगमेंटेशन को हटाएगा और त्वचा को हाइड्रेट करेगा.

फिर करें कॉफी स्क्रब:

एक चम्मच ओट्स पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और दो चम्मच मलाई वाला दही लें और इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 2 मिनट बाद धो लें. कॉफी आराम से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दोनों को निकालने का काम करता है.

फिर कॉफी फेस मास्क:

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर लें. अब इसे मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. ये सन टैन को हटाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाता है. आप ये तीनों स्‍टेप 20 दिन में एक बार कर सकते हैं. अगर आप इसे रेग्‍युलर करें तो आपकी स्किन हेमशा यंग और ग्‍लोइंग नजर आएगी.

(NOTE : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TCP 24 न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Leave a Comment