Heart attack: कम उम्र में क्यों आ रहा लोगो को Heart attack, कैसे बचा जाये इससे, फॉलो करे यह टिप्स…

 

 

New Delhi: हार्ट अटैक एक समय पर उम्रदराज लोगों को अपनी चपेट में लिया करता थी, लेकिन अब कम उम्र में भी लोग इसका शिकार होने लगे हैं. लेकिन ऐसा क्यों हो रहा जिससे काम उम्र वाले लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे है, इसका कारण यह हो सकता है कि आपकी कुछ आदतें आपको इसकी चपेट में ले रही हो. इसके लिए आप इन फूड्स का सेवन करके और इन हेल्थ टिप्स को फॉलो करके खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

 

 

बाजरा-

 

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको मोटे अनाज की जगह पतले अनाज का सेवन करना चाहिए. अगर आप रोजाना गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं, तो इसकी जगह बाजरा के आटे की रोटी खाएं. आप चाहे, गेहूं में जौ, बाजरा और रागी को मिलाकर फाइबर वाला आटा बनवा सकते हैं. फाइबर वाला ये आटा पेट को भी स्वस्थ रखेगा।

 

 मीठे फल-

 

 

दिल की बीमारियों के पीछे एक कारण अधिक मीठी चीजों का सेवन करना भी हो सकता है. कुछ लोगों को लगता है कि फल में नेचुरल शुगर होती है और वह नुकसान नहीं करेगी. आपको चीकू, आम और केले की जगह पपीता या कीवी जैसे कम मीठे फल खाने चाहिए.

वर्कआउट

 

हेल्दी और फिट रहना है, तो अपने रूटीन में वर्कआउट या रनिंग को करना शामिल करें. हार्ट को हेल्दी रखने में हमारा एक्टिव रहना अहम रोल निभाता है. जो लोग वर्कआउट या रनिंग नहीं कर सकते हैं, वे डॉक्टर की सलाह पर व्यायाम कर सकते हैं.

जल्दी उठें-

 

हार्ट अटैक का एक कारण कम नींद लेना भी है और इसका कारण स्ट्रेस भी हो सकता है. अपना ऐसा रूटीन बनाएं कि आप कम से कम 7 घंटे सो पाएं और रोजाना सुबह जल्दी उठें. कहते हैं कि ऐसा करने से शरीर की साइकिल को आराम मिलता है और दिमाग भी शांत रहता है.

 

 

 

Leave a Comment