HAIR FALL CONTROL: अगर आप भी अपने झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाये ये घरेलू TIPS , 1 हप्ते के अंदर दिखेगा फर्क…

HAIR FALL CONTROL TIPS : आज की समय में बाल झड़ने (HAIR FALL)की समस्या आम होगई है, हर कोई बाल झड़ने से परेशान हैं लोग झड़ते बालों को रोकने के लिए कोई न कोई तरीके आजमाते रहते है, मेहगे – मेहगे प्रोडक्ट यूज़ करते है , कई तरीके के शैम्पू यूज़ करते है , डॉक्टर की सलाह लेते हैं लेकिन उसके बावजूद भी बाल झड़ना बंद नहीं होते। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जायेगे , अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं, इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी।

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा हेयर फॉल होता है, अगर समय रहते ही बालों के झड़ने की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये समस्या दिन पर दिन और बढ़ती जाती है, यहां तक कि कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं, बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है, बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

जानें ये घेरलू उपाय क्या हैं और किस तरह से करें इस्तेमाल

प्याज का रस हैं असरदार (Onion juice is effective)– प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में असरदार है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

मेथी भी हेयर फॉल को करता हैं कंट्रोल(Fenugreek also controls hair fall)

मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट(anti oxidant) होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है।इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात को भिगो कर रख दें। अगले दिन मेथी के दानों को पीस लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

एलोवेरा भी असरदार (ALOVERA)

एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

आंवला करता है हेयर फॉल कंट्रोल(Amla does hair fall control)

सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ बढ़ता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

(NOTE : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TCP 24 NEWS इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें.)

Leave a Comment