शिव पूजा में भूलकर भी न शामिल करें ये चीजें, जानें शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं और क्या नहीं

रायपुर। सोमवार के दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा करते है। सच्चे मन और दिल प्रभु की आराधना करने पर भगवान भक्तों की जरुरु सुनते है और सभी कष्ट दूर कर देते है। भोलेनाथ की पूजा के वक्त विशेष ध्यान देना होता है। कुछ चीजों को शिव पूजा में भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए। आज हम आपको शास्त्रों के अनुसार भोलेनाथ की विधिवत कैसे पूजा किया जाता है बताएंगे।

read more : Daily Horoscope 23 May 2022 : सिंह, तुला और धनु राशि वालो को मिलेगा किस्मत का पूरा साथ, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा, जानिए अन्य जातकों का हाल….

सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें।सभी देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें। शिवलिंग में गंगा जल और दूध चढ़ाएं। भगवान शिव को पुष्प अर्पित करें। भगवान शिव को बेल पत्र अर्पित करें। भगवान शिव की आरती करें और भोग भी लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का भोग लगाया जाता है। 
भगवान शिव का अधिक से अधिक ध्यान करें।

शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये चीजें

शिवलिंग पर शंख से जल अर्पित न करें। शिवलिंग पर केवड़े और केतकी का पुष्प अर्पित नहीं करना चाहिए। भगवान शंकर की पूजा में तुलसी दल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। भोलेनाथ को तुलसी दल नहीं चढ़ाया जाता है। भगवान शंकर की पूजा में हल्दी का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है। भगवान शंकर को नारियल पानी भी नहीं चढ़ाया जाता है।

read more : CM Bhupesh Baghel : मुख्यमंत्री आज इन समितियों को देंगे 13 करोड़ 31 लाख रूपए की राशि, जानिए क्या है विशेष योजना

व्रत नियम

इस दिन सात्विक आहार लेना चाहिए। प्याज, लहसुन नहीं खाना चाहिए। 
मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। 
अधिक से अधिक भगवान शंकर की अराधना करनी चाहिए। 
ब्रह्मचर्य का भी पालन करना चाहिए।

Leave a Comment