Cricket Story : IPL में इन विकेटकीपर बल्लेबाजों दिखाया गेदबाजी में भी दम, विकेट लेकर सबको किया हैरान>…

 

रायपुर। भारत में क्रिकेट का खेल हॉकी और फुटबॉल से कही ज्यादा लोकप्रिय हैं। जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से क्रिकेट की खुमारी बच्चो से लेकर बूढ़ो तक चढ़ी हैं। वैसे तो दुनियाभर में कई क्रिकेट लीग आयोजित होती है, लेकिन कोई भी लीग आईपीएल को टक्कर नहीं दे पाई हैं। इसके पीछे का कारण आईपीएल की रोमांचिकता और खिलाड़ियों के अविश्वसनीय प्रदर्शन हैं। क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो गेंदबाज और बल्लेबाज जिनता अहमियत रखते है उतना ही योगदान विकेटकीपर का भी होता हैं। आज हम आपको ऐसे दिग्गजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी, बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग भी की है।

एडम गिलक्रिस्ट

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर में की जाती है। आईपीएल में वो डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल चुके है और और कई मैच अपनी टीमों को जितवाए है। वहीं विकेटकीपिंग की अगर बात की जाए तो उन्होंने आईपीएल में कुल 67 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है।

उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी करते हुए विकेट भी चटकाए है। आईपीएल के छठे सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने ये कारनामा करके दिखाया था। उनका ये आखिरी आईपीएल मैच भी था। उन्होंने खुद गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए हरभजन सिंह को पहली ही गेंद पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था।

केदार जाधव
भारतीय बल्लेबाज केदार जाधव गेंदबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी कर सकते है। उन्होंने 2015 तक डोमेस्टिक क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका निभाई है। आईपीएल में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए विकेटकीपिंग की है। केदार जाधव को कहा जा सकता है कि वो पार्ट टाइम गेंदबाज, पार्ट टाइम विकेटकीपर और प्रॉपर बल्लेबाज है। जाधव ने आईपीएल में 1196 रन बनाए हैं।

 

गुरकीरत सिंह
गुरकीरत सिंह आईपीएल में कई मुकाबले खेल चुके हैं। साथ ही साथ वो विकेटकीपिंग करते हुए भी दिखाई दे चुके हैं। गुरकीरत सिंह की आईपीएल में गेंदबाजी की बात की जाए तो उन्होंने 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। ये विकेट उन्होंने 2015 और 2016 के सीजन में अपने नाम किये थे।

उसके बाद से उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी नहीं की। गुरकीरत सिंह के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 41 मैच खेले है और 121.09 की स्ट्राइक रेट की मदद से 511 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगाए है। इसके अलावा उन्होंने 3 इंटरनेशनल वनडे मैच में भारत को रिप्रेजेंट करते हुए 13 रन बनाये है।

अंबाती रायडू

इस लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के अंबाती रायडू का भी नाम शामिल है। आमतौर पर रायडू एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आते हैं लेकिन उन्होंने आईपीएल में गेंदबाजी भी करके दिखाई है और साथ ही साथ एक विकेट भी हासिल किया है। अंबाती रायडू 20 आईपीएल मैचों में कीपिंग करते हुए दिखाए दिए है और उन्होंने 15 शिकार किए है।

वहीं 2011 के आईपीएल सीजन में गेंदबाजी भी करते दिखे थे। लेकिन उस दौरान वो एक भी विकेट हासिल करने में सफल नहीं हो पाए थे। वो इस लिस्ट में इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने गेंदबाजी तो की लेकिन विकेट लेने में नाकाम साबित हुए।

Leave a Comment