Cm Bhupesh Baghel : गितपहर में शीतला माता मंदिर में पूजा करने पहुंचे सीएम, ग्रामीणों ने पगड़ी पहना कर किया स्वागत

 

 

भानुप्रतापपुर।  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को भानुप्रतापपुर विधानसभा के चारामा तहसील अंतर्गत ग्राम गितपहर पहुंचकर ग्राम देवी शीतला माता के मंदिर पहुंचे। जहां उन्हें ग्रामीणों द्वारा पारम्परिक पगड़ी पहनाई गयी। जिसके बाद उन्होंने माता की विधि विधान से पूजा अर्चना कर क्षेत्र की शांति एवं समृद्धि की कामना की। यहां की शीतला माता के संबंध में ग्राम पटेल द्वारिका प्रसाद बताते हैं कि गांव की स्थापना के साथ ही यहां लकड़ी की मूर्ति के रूप में शीतला माता की स्थापना की गई थी। इस गांव में हैजा फैलने के साथ अंगारमोती माता की स्थापना गांव में की गई थी।

 

जिसकी स्थापना के साथ महामारी तो दूर हुई बल्कि अब अंगारमोती माता हमेशा महामारियों से गांव के रक्षा करती हैं। मुख्यमंत्री ने अंगारमोती माता मंदिर में पहुंच उनकी भी आराधना कर प्रदेश को महामारी उसे बचाने की प्रार्थना की। इसके साथ डोकरा देव, एवं पहारिया डोकरा देव की अच्छी वर्षा की कामना कर पूजा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मंदिर प्रांगण में नीम के पौधे का रोपण किया साथ ही महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया एवं उपाध्यक्ष विधानसभा एवं विधायक भानुप्रतापपुर मनोज सिंह मंडावी द्वारा कदम्ब के पौधे का रोपण किया गया।इसके पश्चात उन्होंने भानुप्रतापपुर विधानसभा में 5.19 करोड़ रूपये की लागत से 83 देवगुडिय़ों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इसमें उन्होंने 4.09 करोड़ रूपयों से 63 ग्रामों में देवगुडियों की स्थापना हेतु भूमि पूजन एवं 1.10 करोड़ रूपयों की लागत से निर्मित 20 देवगुडिय़ों का लोकार्पण किया।

Leave a Comment