आंगनबाडी के बच्चे नदी का पानी पीने को मजबूर, रनिंग वाटर पम्प बंद, विद्युत व्यवस्था 5 माह से ठप्प

केल्हारी, एस के मिनोचा। मनेन्द्रगढ विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत घाघरा के आश्रित ग्राम रामानुजनगर (ढाबा) के आंगनबाडी के बच्चे नदी के पानी पीने के लिये मजबूर हैं। वहीं जल जीवन मिशन अन्तर्गत रनिंग वाटर सप्लाई से लगे दिन से लगभग 5 माह बीत जाने के बावजूद भी एक बूंद पानी नही निकल सका है।

READ MORE : केल्हारी पुलिस की कार्यवाही, बकरी चोरी के मामले में नाबालिग सहित एक आरोपी गिरफ्तार..

ग्रामीणों का कहना है कि जब से जल जीवन मिशन स्कीम के तहत आंगनबाडी केन्द्र रामानुजनगर में रनिंग वाटर पम्प लगाई गई है, तब से एक बार भी इसको चालू नही किया गया है। ग्रामीणों ने आगे बताया कि रामानुजनगर (ढाबा) में विद्युत ट्रान्सफार्मर की कमी है। खबर है कि 5 माह पूर्व ही उक्त विद्युत ट्रान्सफार्मर गायब हो चुकी है।

READ MORE : थाना प्रभारी केल्हारी जवाहरलाल गायकवाड़ निरीक्षक को महानिदेशक के हाथों मिला प्रशस्ति पत्र

ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत विभाग के लापरवाही के वजह से ही विद्युत ट्रान्सफार्मर गायब हुई है। कई दिनों से उक्त विद्युत ट्रान्सफार्मर में विद्युत सप्लाई बन्द रही है। जिसके कारण ही विद्युत ट्रान्सफार्मर की चोरी होने की आशंका है। विडम्बना है कि विद्युत विभाग की लापरवाही एवं पंचायत विभाग की अनदेखी व उदासीनता के कारण आंगनबाडी केन्द्र में भरी गर्मी में पानी के लाले पड रहे हैं।

ऐसा भी नही है कि उच्च अधिकारियों द्वारा उक्त आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण नही किया गया है बल्कि बीते माह 16 अप्रैल को कोरिया अपर कलेक्टर सहित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व केल्हारी ने उक्त आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किये थे। हालांकि महिला बाल विकास विभाग के सेक्टर सुपरवाइज़र सवित्री चन्द्रा को भी उक्त आंगनबाडी केन्द्र की सम्पूर्ण यथास्थिति की जानकारी है।

READ MORE : नव पदस्थ थाना प्रभारी केल्हारी जे एल गायकवाड़ ने कानून व्यवस्था सुदृढ करने का दिलाया भरोसा…

लेकिन विभागीय पहल की कोई गुंजाइश नही दिखाई दे रहा है।वहीं आंगनबाडी केन्द्र में पुताईविहीन, शौचालय विहीन, विद्युत विहीन, जलविहीन स्थिति है़। अब देखना यह है कि समाचार प्रकाशन के बाद क्या संबंधित विभाग सुध लेता है अथवा विवश होकर मुख्यमंत्री दौरे पर स्थानीय अभिभावक एवं मोहल्लेवासी ग्रामीणों को ही अपने मुखिया जी से समस्या का निदान करवाना पड़ेगा।

Leave a Comment