CG Breaking: छत्तीसगढ़ में पर्यटन बोर्ड की एक नई पहल, मानसून टूरिज्म की थीम पर फोकस,जुलाई से अक्टूबर तक प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थानों पर होंगे कई बड़े इवेंट…

 

 

 

रायपुर, CG Breaking: बारिश में पर्यटन से केरल की हर साल 12 करोड़ रुपए की कमाई होती है। इसी तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में पहली बार मानसून टूरिज्म (Monsoon Tourism) की थीम पर पर्यटन विभाग का फोकस है। इसके लिए यहां जुलाई से अक्टूबर तक कई इवेंट प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थानों पर होंगे।

 

इसमें फूड फेस्टिवल (food festival), एडवेंचर और वाटर स्पोर्ट (Adventure and water sport), कल्चरल इवेंट, लोककला संगीत (Cultural Events, Folk Art Music) जैसे कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पर्यटन विभाग के मानसून टूरिज्म प्लान (monsoon tourism plan) के पहले दौर में लग्जरी, एथनिक, इको और बोट क्लब रिसार्ट (club resort) शामिल किए गए हैं। बारिश में प्रदेश के झरनों और जंगल-पहाड़ों के रिसार्ट पर इवेंट (Event) होंगे। इसमें चित्रकोट, मैनपाट, सतरेंगा, बारनवापारा, सरोधादादर और कोंडागांव (Chitrakot, Mainpat, Satrenga, Barnawapara, Saroddadar and Kondagaon) जैसे स्थानों का चयन किया गया है।

 

READ MORE:RAILWAY RAIPUR: नहीं थम रही ट्रेनों के बेपटरी होने की घटनाएं, फिर एक बार मालगाड़ी के तीन वैगन उतरे, ट्रेन परिचालन प्रभावित

 

दूसरे राज्यों से जुगलबंदी

केंद्रीय पर्यटन विभाग ने एक दशक पहले राज्यों की जोड़ियां बनाई थीं। छत्तीसगढ़ और गुजरात जोड़ीदार थे। लेकिन छत्तीसगढ़ इस बार मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे राज्यों के पर्यटन विभाग के साथ टाईअप करने जा रहा है। इससे पड़ोसी राज्यों में आने वाले पर्यटक भी आ सकेंगे। मानसून टूरिज्म के जरिए पड़ोसी राज्यों के पर्यटकों को भी जोड़ा जाएगा।

केरल: 40% पर्यटक मानसून में

केरल टूरिज्म विभाग के डायरेक्टर वीआर कृष्णा तेजा के अनुसार इस साल केरल में पर्यटकों के लिए मानसून के सीजन में 50 से अधिक इवेंट किए जा रहे हैं। सालभर के कुल सैलानियों की संख्या में से 40 फीसदी तक मॉनसून में आने वाले टूरिस्ट रहते हैं। इस साल की थीम इवेंटफुल-2022 रखी गई है। वहां सैलानियों के लिए माया चैट बोट भी शुरू किया गया है।

ये एक तरह की टूरिस्ट गाइड है जो मोबाइल पर हर वक्त पर्यटकों के साथ रहती है। मोबाइल नंबर 7510512345 पर एचआई (हाय) भेजकर पर्यटक केरल में पर्यटन की जानकारी ले सकते हैं।बता दे कि पर्यटन के जरिए केरल हर साल 30 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई करता है। इसमें 40%यानी करीब 12 हजार करोड़ की आमदानी केवल मानसून सीजन में होने वाले पर्यटन से होती है। केरल में बड़ी तादाद में विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं।

 

 

READ MORE:पार्क में ही सेक्स करने लगा कपल, महिला ने कैमरे में किया कैद, वीडियो के सहारे तलाश में जुटी पुलिस

 

 

मानसून टूरिज्म

  • चित्रकोट, मैनपाट, सतरेंगा, बारनवापारा, बस्तर का चयन
    बारिश में भी सैलानियों के लिए विशेष पैकेज
    मानसून टूरिज्म: लग्जरी, एथनिक, बोट क्लब रिसार्ट
    छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक नजारों का मजा ले सकेंगे

Leave a Comment