आम आदमी को मिली टोल टैक्स पर बड़ी राहत, जाने किन्हें नहीं देना होगा टैक्स…

Rajasthan : राजस्थान की गहलोत सरकार ने वाहन चालकों को बड़ी सौगात दी हैं। सभी वाहन चालकों पर सफर के दौरान टोल-टैक्स देने के लिए अच्छी-खासी चपत लग जाती हैं। इसके लिए छोटे से लेकर बड़े वाहन चालक चिंतित रहते है।

READ MORE : आज रात से हाईवे पर गाड़ी चलाना होगा महंगा, 15 % तक बढ़ जाएगा ‘टोल टैक्स’, पढ़ें पूरी खबर

ऐसे में उनके लिए अच्छा होगा कि छींटे वहां चालकों से टैक्स वसूला न जाए। इस सम्बन्ध में राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लिया हैं। रायसेन कस्बे से राहतगढ़ सागर, गैरतगंज – बेगमगंज होते हुए 101 किलोमीटर लंबे मार्ग पर वाणिज्यिक वाहनों से ही टोल वसूला जाएगा। एमपीआरडीसी ने टेंडर तैयार कर जारी कर दिए हैं ।

READ MORE : New rate of liquor : शराब प्रेमी के लिए खुशखबरी, राजधानी में महंगी शराब से मिलेगी राहत, सस्ते दाम का सरकार तैयार कर रही प्लान 

एमपीआरडीसी के डीएम एमएच रिजवी ने बताया कि पहले चारों पहियों से टोल वसूलने का निर्णय लिया गया था। वाहनों को टोल टैक्स देना पड़ेगा पिछले माह हुई कैबिनेट की बैठक में इस रास्ते पर कार , जीप और यात्री बसों समेत निजी वाहनों को टोल टैक्स से छूट देने का फैसला किया गया था।

READ MORE : LIC के IPO में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन खुलेगा कंपनी का इश्यू, देखें डिटेल्स

इसके बाद नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है । बताया जा रहा है कि अगले महीने तक टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद रूट के तीनों टोल ब्लॉक शुरू हो जाएंगे । बता दे कि एमपीआरडीसी ने तीन महीने पहले उस सड़क पर डामर का काम किया था । राशि की वसूली के लिए टोल वसूलने का निर्णय लिया गया है । उन्हें टोल टैक्स नहीं देना होगा ।

इन विभागों से नहीं वसूला जाता टैक्स

भारतीय सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के सभी वाहन जो राज्य के 17 सड़को पर ड्यूटी पर हैं , संसद और विधान सभा के पहले और अभी के सदस्यों के गैर – व्यावसायिक वाहन , भारतीय सेना के सभी वाहन , एम्बुलेंस , फायर ब्रिगेड , भारतीय विभाग के पोस्ट और टेलीग्राफ वाहन , ट्रैक्टर ट्रॉली , ऑटोरिक्शा , दो पहिया वाहन , बैलगाड़ी , स्वतंत्रता सेनानी और मान्यता प्राप्त पत्रकार और अतिरिक्त यात्री वाहन जैसे बस, कार और जीप आदि को टोल से छूट दी गई है ।

Leave a Comment