Beginning of Navtapa: दो दिनों बाद नवतपा की शुरुआत, जानिए किस दिन होगी बारिश, कब सताएगी तेज गर्मी

रायपुर।सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नवतपा की ने शुरुआत तो होगी, मगर इस बार भी गर्मी के आसार काफी कम हैं। नवतपा के पहले ही दिन में तेज गर्मी के ना बाद शाम होते ही तेज हवा के साथ बादल-बारिश मौसम मीट को ठंडा कर रहे हैं। रायपुर में ही पिछले चौबीस घंटे में की तापमान दो डिग्री नीचे लुढ़ककर 41 पर अटका रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में उत्तर की। पश्चिम हवा का प्रभाव धीरे-धीरे खत्म हो रहा है, जिसकी वजह से तापमान के तेजी से बढ़ने की संभावना खत्म हो चुकी है। अब स्थिति मामूली उतार-चढ़ाव की बनी रहेगी, जिसकी वजह से अब प्रदेश भी गर्मी की चपेट में नहीं करी आएगा।

READ MORE : Weather Alert : देश के अलग अलग राज्यों में तेज़ आंधी ,बारिश और ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में नवतपा 25 मई से प्रारंभ होकर 2 जून तीन तक प्रभावशील रहेगा, मगर इस बार भीषण गर्मी इस दौर में अनुभव होने की संभावना कम है। मौसम विशेषज्ञों के ने मुताबिक अब दिन में पारा थोड़ा चढ़ने के बाद शाम होते ही अंधड़ और मामूली बारिश वाली स्थिति बनी हुई है। रविवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान महासमुंद का 43 डिग्री सेल्सियस में रिकार्ड किया गया।

READ MORE : मौसम का बदल रहा मिजाज, भीषण गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दिया जानकारी

वर्तमान में एक उत्तर-दक्षिण दोणिका दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से झारखंड तक स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा तटीय ओडिशा के पास बना हुआ है, जिसके असर से अगले चौबीस घंटे में उत्तरी इलाके में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती हैं। वहीं एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ भी चल सकता है। रायपुर समेत अन्य इलाकों तापमान में मामूली बढ़त हो सकती है।

Leave a Comment