अब बेफिक्र होके कितनी भी देर करे AC का इस्तेमाल, बिजली का बिल आएगा कम, बस इन 5 बातों का रखना होगा ख़याल

 

Raipur : AC  इस साल की भीषण गर्मी ने सभी हालत ख़राब कर दी है। जिससे ऐसी चलना और फिर लंबा-चौड़ा बिजली का बिल आना लाजिमी है। लोगों को तो ऐसी के दाम से ज्यादा उसे बिजली के बिल चुकाने पड़ जाते हैं। मगर गर्मियों से छुटकारा तो नहीं पाया जा सकता हां मगर बिजली के बिल (Electiricity Bill) से जरूर बच सकते हैं। आपको बस एसी (Air Conditioner) का इस्तेमाल करते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। इन टिप्स से बिजली का बिल एक या दो नहीं बल्कि कई गुना तक कम आ सकता है।

Read More  : Jharkhand in power crisis : बिजली कटौती से परेशान हुई में साक्षी धोनी, सरकार से पूछा ‘प्रदेश में सालों से बिजली संकट क्यों

कम बिजली के बिल के लिए ये इन तरीकों को आजमाएं :-

Save Money on Electricity – Air conditioner का Temperature

 

AC अगर आपने ऐसी के टेम्प्रेचर का ध्यान सही ढंग से रख लिया तो आपके बिजली के बिल को कम आने से कोई नहीं रोक सकता। एसी के तापमान को डिफोल्ट सेटिंग पर रखना भी बिजली की बचत (Saving Electricity) में अच्छा हो सकता है।

AC – आदतों में बदलाव

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कड़कती गर्मी में एसी (AC) चलाकर कंबल ओड़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर अपनी जेब में छेद करने वाले काम कर रहे हैं। एसी का तापमान उतना रखें जिसपर आपको गर्मी भी महसूस ना हो और कंबल ओड़ने की नौबत भी ना आए।

Read More  : C.G. Breking: महंगी हुई बिजली बिल, जारी हुआ New Tariff, इस दिन लागू होगी नई दरें…

 

रम को बंद और ठंडा रखना

जिस रूम में आपने ऐसी को प्लेस किया उस जगह पर आप टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर जैसे उपकरण ना रखें। इसका सीधा प्रभाव तापमान पर पड़ता है। इन उपकरणों से गर्मी बढ़ती है और ऐसे में आपको ऐसी का तापमान और भी ज्यादा कम करना पड़ सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की उस रूम के सभी खिड़की दरवाजे बंद हो। यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होगा।

सही समय रहते कर वाले मेंटेनेंस 

ऐसी की प्रोपर मेन्टेन्स करना जरुरी है। गंदे फिल्टर को साफ करने पर ऊर्जा की अत्यधिक खपत होने से बचेगी। इससे आपके बिल पर भी असर पड़ेगा। एसी डक्ट और वेंट को साफ रखें।

एसी और पंखा का कॉम्बिनेशन

हर समय ऐसी चलने की आपको जरुरत नहीं है। आप रात के समय बीच-बीच में एसी को बंद करके पंखा चला सकते हैं या एसी का तापमान बढ़ाकर साथ में पंखे की हवा ले सकते हैं जिससे एसी का बिल कई हद तक कम आ सकता है।

 

Leave a Comment