कोयला कर्मचारियों का आधार कार्ड नंबर ही पेंशन नंबर कहलाएगा : संतोष

मनेंद्रगढ़ एसके मिनोचा। कोल माइन्स प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन से संबद्ध 4 लाख 71 हजार कोयला कामगार प्रतिमाह पेंशन प्राप्त करते हैं। जन जागृति मनेंद्रगढ़ के सचिव संतोष कुमार जैन ने बताया कि कोल माइन्स प्रोविडेंट फंड द्वारा सेवानिवृत्त कोयला कर्मचारियों की पेंशन के लिए उनका आधार कार्ड नंबर ही पेंशन नंबर कहलाएगा।

Read More : पुलिस परेड ग्राउंड में राजस्व और पुलिस की टीम ने किया बलवा मॉक ड्रिल, कलेक्टर एवं एसपी ने किया निरीक्षण, कलेक्टर ने कहा-शांति व्यवस्था की मिसाल बने कोरिया, विपरीत परिस्थितियों से निपटने की तैयारी पूर्ण हो

उन्होंने कहा कि इस अंचल में विगत 100 वर्षों से कोयला उत्खनन कार्य हो रहा है। अनेकानेक लोग यहां से सेवानिवृत्त होकर भारतवर्ष के विभिन्न प्रांतों में निवास कर रहे हैं और वह लोग बहुत छोटी-छोटी राशि पेंशन के रूप में प्राप्त करते हैं। प्रतिमाह पेंशन प्राप्त करने के लिए उन्हें तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था इसलिए कोल माइंस प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा पेंशन को ऑनलाइन किया जा रहा है।

Read More : पुलिस कर्मियों को जन्मदिन पर मिलेगी मिठाईयां और अवकाश, कोरिया पुलिस अधीक्षक की अनूठी पहल…

अब जो बहुत अधिक वृद्ध सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं उनके घर पोस्टमैन ही आकर उनका लाइफ सर्टिफिकेट बना देगा उनका आधार कार्ड नंबर ही उनका पेंशन नंबर होगा। जन जागृति मनेंद्रगढ़ का प्रयास है कि सेवानिवृत्त कोयला कर्मचारियों को संगठित किया जाए इनकी समस्याओं पर लगातार विचार-विमर्श हो तथा इन समस्याओं के निराकरण के लिए तरह तरह के प्रयास किए जाएं क्योंकि यह स्वाभाविक है

Read More : चैत्र नवरात्र में कोरिया के बेटी का धमाल, आया एक और नया भक्ति एल्बम  “माता मोरे अंगना”…

जैसे-जैसे मनुष्य की आयु बढ़ती है वैसे ही उसे विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें शारीरिक समस्या तो है ही साथ ही साथ विभिन्न प्रकार की सामाजिक समस्याएं भी उत्पन्न होती रहती हैं अतः जनजागृति मनेंद्रगढ़ का प्रयास है कि वृद्धजनों को, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को स्वस्थ रहने व लगातार सक्रिय रहने के लिए तरह-तरह से प्रोत्साहित किया जाए,समय-समय पर उनके अनुभवों का लाभ समाज हित में लिया जाए तथा उन्हें विशेष योग्यता व विशेष अनुभव के लिए सम्मानित भी किया जाए।

Leave a Comment